रेलवे एनटीपीसी स्टेज-2 की परीक्षा में लानी है अच्छी रैंक तो अपनाएं ये 7 ट्रिक्स

इस परीक्षा की तैयारी से पहले एक प्लान तैयार करना जरूरी है। जिसमें यह निश्चय करें कि पूरे सिलेबस को कैसे तैयार करना है, किस विषय को कितना समय देना है और दिन भर में पढ़ाई के लिए और रिवीजन के लिए किस माध्यम का उपयोग करें।

1. प्रॉपर स्टडी प्लान

तैयारी शुरू करने से पहले उम्मीदवार तीनों सेक्शन्स (जनरल अवेयरनेस, मैथमेटिक्स एवं जनरल इंटेलिजेंस) के सिलेबस का विश्लेषण करें। इसमें जो इम्पोर्टेन्ट लगे, उन टॉपिक्स को सबसे पहले तैयार करें। 

2. महत्वपूर्ण टॉपिक्स का अभ्यास करें

अक्सर छात्र परीक्षा में समय के अभाव के कारण प्रश्नों को छोड़ देते हैं। इसलिए यदि आपको इस परीक्षा में बेस्ट करना है तो आपको अपने टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देना होगा।

3. टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें

टाइम मैनेजमेंट को बेहतर करने का सबसे सही उपाय है लगातार प्रैक्टिस करना। इससे आप सही एग्जाम पैटर्न को भी समझ पाएंगे और अपने स्पीड का भी आकलन कर पाएंगे।

4. पुराने पेपर से प्रैक्टिस करें 

अपने स्वयं के नोट तैयार करने से निश्चित रूप से बुनियादी विवरण याद रखने में आपको मदद मिलेगी। अपने नोट्स तैयार करना, आपकी हस्तलेख में तैयारी में अपना समय बचाएगा।

5. स्वयं के नोट्स तैयार करें

यह बात ध्‍यान रखें कि परीक्षा की तैयारी करते समय हमेशा तनाव मुक्त रहे, तनाव में रहकर परीक्षा की तैयारी करने से आप रोग से ग्रसित हो सकते हैं साथ ही आप पढ़े हुए सारे टॉपिक्स एक समय के बाद भूल जाएंगे।

6. तनाव मुक्त रहें

आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे आपको रीजनिंग के सारे टॉपिक क्लियर हो जाएंगे। आपको नियमित हर सप्ताह मॉक टेस्ट लेना चाहिए। जिससे आप खुद की क्षमता का आंकलन कर पाएंगे और आपको निर्धारित समय में पेपर सॉल्व करने की प्रैक्टिस भी हो जाएगी।

7. मॉक टेस्ट सॉल्व करें

RRB Syllabus 2022 & Exam Pattern – RRB JE, Group D, NTPC & ALP

RRB NTPC Books 2022: Best Reference Books for RRB NTPC

RRB NTPC Preparation Tips 2022 | Know Time Management Tips Here

FMGE

FMGE