यूपी शिक्षक भर्ती के लिए ऐसे करें यूपीटेट की तैयारी, मिलेगी मदद

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले पाठ्यक्रम को अच्छे से देखे और समझे। उम्मीदवार सिलेबस को अच्छे से पढ़े। उसके बाद विषय के अनुसार सभी टॉपिक को लिख लें।

पाठ्यक्रम अच्छे से समझे

यूपी टीईटी का सिलेबस बहुत बड़ा है। जिसको बिना लक्ष्य बनाएं पूरा नहीं किया जा सकता है। इसलिए उम्मीदवारों के लिए लक्ष्य बनाना जरुरी है।

लक्ष्य निश्‍चत करें

परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को यह ध्‍यान रखना चाहिए कि वो किससे बुक से पढ़ रहे है। तैयारी के लिए लेटेस्ट स्टडी मटिरियल से ही पढ़ना जरुरी है। क्योंकि उससे ही लगभग परीक्षा में प्रश्न आएंगे। 

अच्‍छा स्टडी मटिरियल उपयोग करें

अगर आप इस परीक्षा की बेहतर तैयारी करना चाहते हैं, तो पुराने प्रश्न पत्रों को लगातार सॉल्व करें। इससे आपको पेपर के सही पैटर्न की जानकारी मिल जाएगी। 

पुराने पेपर जरूर सॉल्व करें 

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए नोट्स बनाना सबसे अच्‍छा होता है। नोट्स बनाने से चीज़े ज्यादा अच्छे से याद रहती हैं। और यह नोट्स परीक्षा के आखिरी दिनों में सबसे ज्यादा काम आते हैं। और नोट्स में वही लिखें जो जरुरी है।

नोट्स बनाएं

सिलेबस को कवर करने के बाद, मॉक टेस्ट को प्रैक्टिस किया जाना चाहिए.  अच्छे प्रदर्शन से उत्साह नहीं आना चाहिए और खराब प्रदर्शन से निराशा नहीं होनी चाहिए. बस अपने आप को लगातार बेहतर बनाने की दौड़ में दौड़ें.

 मॉक टेस्ट की मदद लें

आखिरी समय में कुछ नया पढ़ने से कोई फायदा नहीं होता है। एक तरफ जो नया आप पढ़ते है वो याद नहीं होता है। दूसरी तरफ पहले का पढ़ा हुआ भी आप लोग रिवाईज नहीं कर पाते है।

अंतिम समय में कुछ नया न पढ़े

Gear Up for UPTET Exam with Top Recommended Books