12वीं करने के बाद अगर कंप्यूटर कोर्स करने की सोच रहे है तो ये हो सकते विकप्ल

डीटीपी कोर्स

डीटीपी यानि डेस्क पब्लिशिंग कोर्स जिसे करने के बाद सभी तरह के बैनर, कार्ड, किताबें, पुस्तक कवर, मैनुअल, ब्रोशर बनाने में कम्प्यूटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना सिखाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद ग्राफिक्स और छवि संपादन की फील्ड में नौकरियां मिल सकती हैं।

बेसिक कम्प्यूटर कोर्स

कम्प्यूटर का बेसिक कोर्स भी 12वीं पास छात्रों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ये कोर्स कम अवधि का होता है जिससे समय की बचत होती है तो वही इस कोर्स को करने के बाद नौकरी के ऑप्शन भी खुल जाते हैं।

साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग कोर्स

साइबर कानून पेशेवरों के अलावा, एथिकल हैकर्स साइबर सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कंप्यूटर साइंस में डिग्री के अलावा एथिकल हैकिंग कोर्स करने से आपको सर्टिफाइड एथिकल हैकर के रूप में एक सफल करियर बनाने में मदद मिलेगी।

प्रोग्रामिंग लैंगवेज कोर्स

कम्प्यूटर प्रोग्राम लिखने में इस्तेमाल होने वाली भाषा कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग कहलाती है। जैसे –C, C++, JAVA, PYTHON, JAVA SCRIPT,HACK, ASP,NET,PERL,RUBY,PHP,SQL। इस कोर्स को करने के बाद सॉफ्टवेयर डेवलेपर की नौकरी मिल सकती है। 

एनीमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स

12वीं के बाद छात्रों का ये पसंदीदा कोर्स बनता जा रहा है। ये कोर्स क्रिएटिविटी की डिमांड रखता है। अगर आप भी क्रिएटिव करने की इच्छा रखते हैं तो ये कोर्स कर अपने करियर को नई उड़ान दे सकते है।

कम्प्यूटर हार्डवेयर मेंटेनेंस

कुछ छात्र सॉफ्टवेयर में तो कुछ की दिलचस्पी हार्डवेयर में रहती है। इसलिए हार्डवेयर मेंटेंनेंस का कोर्स भी किया जा सकता है। इसमें खास तौर से हार्डवेयर रखरखाव, कम्प्यूटर हार्डवेयर, की मरम्मत सिखाई जाती है।

Download Best Computer Science Books from Top Publishers