झारखंड बीएड परीक्षा 2022 के बारे में जानें।

झारखंड बीएड 2022 योग्यता

उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान / वाणिज्य / सामाजिक विज्ञान / मानविकी वर्ग में बैचलर की डिग्री में 55% अंक प्राप्त किया हो।

झारखंड बीएड 2022 आवेदन पत्र -

उम्मीदवारों को झारखंड बीएड 2022 एंट्रेंस एग्जाम के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन मोड के जरिए करना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। 

झारखंड बीएड एडमिट कार्ड 2022 -

जो उम्मीदवार सही समय पर अपना आवेदन पूरा करके जमा कर देगे उन सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने होंगे। ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड डालना होगा। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है। एडमिट कार्ड पर एग्जाम से जुड़ी जरूरी जानकारी दी गई होगी। 

झारखंड बीएड एग्जाम पैटर्न 2022 -

यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम (कंप्यूटर बेस्ड मोड) में आयोजित की जाने वाली है। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार से पूछे जाते हैं यह परीक्षा हिंदी और इंग्लिश दोनों माध्यम में आयोजित की जा सकती है।  परीक्षा 3 घण्टे की होगी जिसमे कुल 150 प्रश्न पूछे जायेंगे  गलत उत्तर केलि निगेटिव मार्किंग होगी। 

झारखंड बीएड रिजल्ट 2022 -

उम्मीदवारों को बता दें कि झारखण्ड बीएड 2022 की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों का रिजल्ट एंट्रेंस एग्जाम के कुछ दिनों बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। 

झारखंड बीएड काउंसलिंग 2022 -

बीएड की प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट के बाद छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। जो भी उम्मीदवार झारखण्ड बीएड 2022 कि लिखित परीक्षा में पास हो जायेंगे उनके लिए काउसंलिंग आयोजित की जायेगी। काउंसलिंग प्रक्रिया जेसीईसीईबी द्वारा आयोजित की जाएगी। 

Gear up your Teaching exam with Top Recommended Books, Study material, Test Series and more..