कैसे उत्तीर्ण करें  नीट परीक्षा

एक अनुसरण करने योग्य समय सारिणी बनाएं -  एक संभव समय सारिणी बनाएं जिसका आप बिना किसी समस्या के पालन कर सकते हैं। अपने आप को आराम से दूर न रखें और अपनी समय सारिणी में पर्याप्त ब्रेक शामिल करें। इसके अलावा, अपने मन को तरोताजा रखने के लिए अपने शौक और ध्यान / व्यायाम के लिए कुछ समय दें।

मॉक टेस्ट का अभ्यास करें -  मॉक टेस्ट का अभ्यास आपको यह जानने में मदद करता है कि प्रत्येक सेक्शन या प्रत्येक प्रश्न के लिए कितना समय समर्पित होना चाहिए। वे आपको पेपर पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में एक धारणा बनाने में  मदद करते हैं ताकि आप वास्तविक परीक्षा के दौरान घबराएं नहीं।

प्रभावी नोट्स तैयार करें -  अपने नोट्स तैयार करना आपकी NEET की तैयारी में आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है। जब आप अपने स्वयं के नोट्स बनाते हैं, तो आप उस विषय को अपने हर्ज से लिखते हैं, जो आपके मस्तिष्क को लंबे समय तक उस इयाद रखने में मदद करता है।

अच्छी अध्ययन सामग्री लें -  जिस प्रकार की अध्ययन सामग्री आप अपनी NEET की तैयारी के लिए चुनते हैं, वह आपके NEET परिणामों में निर्णायक भूमिका निभा सकती है। मात्रा के बजाय, आपको हमेशा गुणवत्ता को चुनना चाहिए।  एक किताब को खत्म किए बिना और नई किताबें खरीदने से बचें ।

निश्चित समय स्लॉट में अध्ययन करें - प्रत्येक विषय के लिए अपनी तैयारी के समय को विभिन्न समय स्लॉट में विभाजित करें। इस तरह, आप अपने आप को पूरे दिन एक ही विषय के अध्ययन से ऊबने से बचाएंगे और अपने मस्तिष्क को कुछ आराम भी देंगे।

अपने कमजोर विषयों पर ध्यान दें -  ये ऐसे विषय हैं जिन्हें आप आसानी से समझ नहीं पाते या याद नहीं रख पाते। इन विषयों को अधिक समय दें। अपने सभी रिविज़न्स में इन विषयों को शामिल करें। आप इन विषयों को जितना अधिक रिवाइज़ करेंगे, आप उन्हें उतना ही बेहतर समझ पाएंगे।

नियमित रूप से रिविज़न  करें -  नियमित रिविज़न NEET परीक्षा में सफलता की कुंजी है। दैनिक, साप्ताहिक और मासिक रिविज़न के लिए एक रणनीति बनाएं। जितना अधिक आप रिविज़नकरेंगे, उतना ही बेहतर होगा।

Let's Start NEET Exam Preparation with Best Books, Mock Test Series and More..