अंतिम दिनों में ऐसे करें परीक्षा की तैयारी,  एक्सपर्ट्स की इन टिप्स को फॉलो किया तो जरूर क्रैक होगा एग्जाम

विद्यार्थी इन दिनों में कोई नए टॉपिक सीखने से बचें। आपने अभी तक जो पढ़ा है, उसको ज्यादा से ज्यादा रिवाइज करने का प्रयास करें, क्योंकि आप जितना ज्यादा प्रेक्टिस करेंगे, सब्जेक्ट व टॉपिक्स पर आपकी पकड़ उतनी ही ज्यादा मजबूत होगी।

एनसीईआरटी पर ज्यादा फोकस करें, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों के पेपर में सबसे ज्यादा प्रश्न एनसीईआरटी से ही पूछे गए हैं। विशेषकर कैमिस्ट्री में एनसीईआरटी की टेक्स्ट बुक्स व अन्य स्टडी मैटेरियल की मदद लेंगे तो उपयोगी साबित होगा। 

यदि कोई टॉपिक कमजोर है तो पिछले वर्षों के पेपर्स को ज्यादा से ज्यादा सॉल्व कर प्रेक्टिस करें। इससे टॉपिक पर पकड़ के साथ आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। डर दूर होगा। 

परीक्षा की तैयारी के लिए समय एवं माहौल भी महत्वपूर्ण है। ऐसे में कोशिश करें परिवार और आस-पास का माहौल पढ़ाई को सपोर्ट करने वाला हो। 

परीक्षा के समयानुसार ही ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें। इस समय मॉक टेस्ट से विद्यार्थी खुद को परीक्षा के समय एवं माहौल में ढाल सकेंगे। 

मॉक टेस्ट देने के दौरान पुरानी गलतियों को दूर करने की कोशिश करें, क्योंकि जितनी गलतियां दूर होंगी, उतना ही बेहतर प्रदर्शन हो सकेगा। मॉक टेस्ट के बाद एनालिसिस भी करें और अगले टेस्ट में उन गलतियों को करने से बचें। 

एग्जामिनेशन पैटर्न की स्टडी जरूरी है। किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे, कितने पूछे जाएंगे, यह पता होने से परीक्षा के लिए खुद को बेहतर तैयार कर सकते हैं।  

Let's Start your Competitive Exams Preparation with Best Books, Study Material, Sample Papers and More..