तो रिजल्ट के प्रेशर और स्ट्रेस को ऐसे करें दूर

नीट एग्जाम की कर रहे हैं तैयारी, 

रिशेड्यूल करें टाइम टेबल -   अपने टाइम टेबल में ऐसे विषय पहले रखें जो सरल और जरूरी हैं। इसकी शुरुआत आप गणित और एक बेसिक टेक्निकल सब्जेक्ट से कर सकते हैं। टॉपिक पढ़ते समय साथ में ही रिवीजन के लिए नोट्स बनाते जाएं 

Lined Circle

याद करना, प्रैक्टिस और टेस्ट, इन तीनों को फॉलो करें -  नीट की तैयारी के लिए लर्न-प्रैक्टिस-टेस्ट सबसे अच्छा तरीका है। कई स्टूडेंट्स इनमें से किसी एक स्टेप को छोड़ देते हैं और दबाव महसूस करते हैं। प्रैक्टिस करते समय स्पीड और करेक्टनेस जरूरी पार्ट्स हैं। 

Lined Circle

अपना खुद का टाइम टेबल  बनाएं -  किसी दूसरे के बनाए हुए टाइम टेबल को फॉलो करने के बजाय, अपनी स्ट्रॉन्ग और कमजोर टॉपिक्स का विश्लेषण करें और उनके मुताबिक अपना खुद का टाइम टेबल बनाएं। 

Lined Circle

विषयों को मिलाएं -  कई स्टूडेंट्स अक्सर एक ही टॉपिक पर ध्यान केंद्रित करते हैं या एक के बाद एक टॉपिक को पढ़ने के लिए शेड्यूल बनाते हैं। इसलिए, बैलेंस बनाने के लिए हर दिन हर एक टॉपिक को थोड़ा-थोड़ा समय देने की सलाह दी जाती है। 

Lined Circle

शॉर्ट नोट्स बनाएं और अपनी गलतियों की एक लिस्ट बनाएं -   अपने क्लास नोट्स के साथ, एक प्रैक्टिस करते समय जरूरी प्वॉइंट्स जैसे लिस्ट, नाम, घटनाएँ, फॉर्मुले आदि के अलग से नोट्स बनाएँ। प्रैक्टिस टेस्ट की तैयारी करें और साथ ही, अपनी गलतियों को एक जर्नल में नोट करें। 

Lined Circle

अच्छे से सोएं -  आपको अपने टाइम टेबल में रेस्ट करना और सोने का टाइम शामिल करना चाहिए ताकि आप उन्हें याद न करें। अपने शरीर को आराम देने के लिए 1-2 घंटे की पढ़ाई के बाद कम से कम 10 मिनट का ब्रेक लेना भी जरूरी है। 

Lined Circle

बॉटम-लाइन का रखें ख्याल -  राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश एग्जाम (NEET) की तैयारी चुनौतियों, ध्यान भटकाने और आत्म-संदेह से भरी होती है। ऊपर बताए गए टिप्स आपको नीट एग्जाम के लिए अधिक दबाव लेने के दौरान होने वाले तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करते हैं। 

Lined Circle

Gear up for NEET Preparation with Top Recommended books, study materials, test series & more..