नॉन-इंजीनियर भी आसानी से पास कर सकते हैं  कैट एग्जाम, अपनाएं ये ट्रिक्स 

कैट परीक्षा क्‍या है - आई.आईएम. द्वारा आयोजित कैट अर्थात कॉमन एडमिशन टेस्ट एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। जिसमें प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र शामिल होते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद छात्र देश के किसी भी टॉप कॉलेज में दाखिला लेकर एम.बी.ए कर सकते हैं।

कैट के पाठ्यक्रम की लें जानकारी - कैट की तैयारी शुरू करने से पहले इसके पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी लें। आपको इसके लिए पिछले कुछ वर्षों में हुए कैट के प्रश्न पत्र का अध्ययन करना चाहिए। इसके साथ ही आप इंटरनेट की सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं। 

नॉन इंजीनियर कैसे करें तैयारी - कैट की तैयारी करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है, हालांकि नॉन इंजीनियरिंग वालों के लिए यह थोड़ा कठिन जरूर है। हालांकि अगर आप स्पष्ट बुद्धि और अत्यधिक दृढ़ संकल्प के साथ इसकी तैयारी करें तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। 

शॉर्टकट्स सीखें - कैट की परीक्षा पूरी तरह से ऑब्जेक्टिव होती है, इसलिए उम्मीदवारों को सभी शॉर्टकट और ट्रिक्स की जानकारी रखनी चाहिए। जब आप ट्रिक और शॉर्टकट के साथ प्रश्न हल करते हैं तो आपके उत्तर सही होने की संभावना बढ़ जाती है। 

समय का प्रबंधन करें - यह ऐसी परीक्षा है जिसकी तैयारी के लिए समय प्रबंधन बहुत जरूरी है। परीक्षा में कई तरह के प्रश्न होते हैं इन प्रश्नों में से सबसे पहले उनको हल करें जिनको आप अच्छी तरह हल कर सकते हैं। 

निरंतर करें अभ्यास - कैट परीक्षा में बेहतर परसेंटाइल स्कोर पाने के लिए अभ्यास करना बहुत जरूरी है। जितना हो सके, डीआई और एलआर सेक्शन के हर प्रकार के प्रश्न को हल करने की प्रैक्टिस करें। 

न लें ज्‍यादा दबाव - इस जैसे बड़े स्तर की परीक्षा के लिए आपका मस्तिष्क शांत होना चाहिए। इसलिए जब परीक्षा के दिन नजदीक आ जाए तो आप नई चीजों को याद करने की जगह पुरानी याद की हुई चीजों का रिवीजन करें। 

Gear up for CAT 2022 Preparation with Top Recommended books, study materials, test series & more..