एसएससी सीजीएल क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड की तैयारी के लिए टिप्स

विस्तृत परीक्षा पैटर्न और  सिलेबस को जानें - पहले SSC CGL परीक्षा पैटर्न के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न को जानने के बाद से आपको प्रत्येक सेक्शन की अंकन योजना को समझने में मदद मिलेगी। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि किन वर्गों का अत्यधिक महत्व है।

तैयारी सामग्री - यदि आप पहली बार क्वांट तैयार कर रहे हैं और अपनी अवधारणाओं का निर्माण करना चाहते हैं तो आपके पास बेस्ट स्टडी मैटेरियल्स होने चाहिये जिसमें आप सभी अध्यायों पर जाएं और सभी प्रश्नों का अभ्यास करें। 

अभ्यास - एक बार जब आपकी अवधारणाएँ बन जाती हैं तो पूरे जोश में अभ्यास करना शुरू कर दें। 

मॉक टेस्ट का अभ्यास करें - यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है जिसे आपको तैयारी के दौरान ध्यान में रखना चाहिए। उचित समय सीमा के साथ कम से कम 1 – 2 पूर्ण मॉक टेस्ट और पूर्ण विषय टेस्ट को अटेम्प करने की आदत बनाएं। 

पिछले वर्ष के पेपर सॉल्‍व करें - इस परीक्षा को को क्रैक करने के लिए बहुत मेहनत की आवश्यकता होती है इसलिए प्रतिदिन 6 से 8 घंटे बिना किसी व्यवधान के अध्ययन करने के लिए तैयार रहें। इस तैयारी में आपकी मदद करेगा सॉल्‍व पेपर, प्रतिदिन इन पेपरों को हल कर अपनी क्षमता को पहचानें। 

सिलेबस की तैयारी करें - परीक्षा की तैयारी के समय ध्‍यान दें कि सिलेबस में पहेलियाँ, आकृति-आधारित प्रश्न, कोडिंग-डिकोडिंग, श्रृंखला जैसे विषय पर विशेष रूप से ध्‍यान दें, क्‍योंकि ये स्कोरिंग होते हैं। 

Start Your SSC CGL Preparation with Top Recommended books, study materials, test series & more..