एसएससी सीजीएल निबंध लेखन तैयारी टिप्स -  टियर III के लिए!

ज्यादा लिखने पर ध्यान ना दे - यदि आप शब्द सीमा से 10% अधिक लिखते हैं, तो आपको उसके लिए कोई भी ज्यादा मार्क नहीं मिलेगा। यह सबसे पहली व महत्वपूर्ण बात है कि जिसे आपको अपना निबंध शुरू करते समय ध्यान रखना चाहिए।

केवल प्रासंगिक बिंदु लिखें - सबसे अच्छा तरीका है कि आप कही जाने वाली बात का फ्लोचार्ट तैयार करें और इस आधार पर अपने बिन्दुओं को संक्षेप में पहले लिखे। इसके बाद आप निबंध लिखना शुरू कर सकते हैं।

पेपर पर ब्लॉक्स बनाकर अभ्यास करें- CGL वर्णनात्मक पेपर में, हर प्रश्न के आगे एक ब्लॉक दिया जायेगा और आपको निर्दिष्ट निबंध ब्लॉक्स के भीतर ही लिखना होगा। यही कारण है कि आपको वास्तविक पेपर से अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए।

लेखन सामग्री का अधिक महत्व - इसके लिए, आपको किसी भी विशेष विषय के बारे में गहराई से ज्ञान होना चाहिए। इसलिए, दैनिक समाचार पत्रों के संपादकीय स्तंभों के साथ वर्तमान मामलों को नियमित रूप से पढ़ना शुरू करें।

वाक्य निर्माण पर ध्यान दें - बहुत लंबे वाक्य न लिखें और प्रत्येक वाक्य के केंद्रीय विचार पर भी नज़र रखें। इससे आपको सबसे ज्यादा सक्षम तरीके से अपने विचारों को व्यक्त करने में मदद मिलेगी।

सही प्रारूपों का ध्यान रखें - यदि आप एक लघु निबंध लिख रहे हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सही शीर्षक का चयन करें और फिर सबसे प्रभावी और न्यून मार्ग से सार को व्यक्त करें।

संदर्भ बिन्दुओं को तैयार रखे - इसके लिए, आपको महत्वपूर्ण और प्रासंगिक अंक तैयार करने चाहिए ताकि आप किसी बिंदु को न भूल जाएं या आप किसी विशेष बिंदु पर ही लिखते न रहें।

सही व्याकरण का उपयोग - इस परीक्षा का उद्देश्य उम्मीदवारों के लेखन कौशल की जांच करना है क्योंकि आपको नौकरी में एक बार में बहुत सारे पत्र लिखने पड़ सकते है इसलिए निबंध लिखते समय सही व्याकरण का उपयोग करें

Gear up for SSC CGL Exam Preparation with Top Recommended books, study materials, test series & more..