CTET क्या होता है?  2022 में CTET की पूरी जानकारी 

CTET परीक्षा के माध्यम से प्राइमरी और एलिमेंट्री स्कूलों में शिक्षकों का चयन किया जाता है। CTET Exam को पास करने के बाद आप कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए सक्षम होते हैं। 

CTET क्या होता है? -

CTET की फुल फॉर्म English में “Central Teacher Eligibility Test” और हिंदी में सीटीईटी का पूरा नाम “केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा” होता है। 

CTET फुल फॉर्म - 

CTET certificate की वैधता 7 साल से बढाकर आजीवन (Lifetime) कर दी गई है जो हर कैटेगरी के कैंडिडेट के लिए समान होती है। आप जितनी बार चाहे सीटेट परीक्षा में बैठ सकते हैं यानी कि CTET परीक्षा Attempt पर कोई प्रतिबंध नहीं है। 

CTET प्रमाणपत्र की वैधता अवधि - 

सीटीईटी पेपर-1 clear करने के बाद candidate को कक्षा 1 से 5 तक (Primary Level) पढ़ाने का अवसर प्राप्त होता है। इसके लिए उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से अच्छे मार्क्स के साथ 12th पास एवं डिप्लोमा (D.Ed.) कोर्स करें जो 2 वर्ष का होना अनिवार्य है। 

CTET की योग्यता -  

2 clear करने के बाद आप कक्षा 6 से 8 तक (Elementary Level) पढ़ाने के योग्य होते हैं। जिनके लिए 12th पास और ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है 

वही सीटीईटी पेपर- 

सीटीईटी परीक्षा के लिए आयु सीमा निर्धारण किया जाता है जिसके आधार पर कैंडिडेट की कम  से कम (Minimum) Age 18 year अनिवार्य है लेकिन Maximum आयु सीमा कोई प्रावधान नहीं है। इसी के साथ candidate भारत (India) से होना जरुरी है। 

CTET ऐज लिमिट -

Start Your CTET Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..