Top 10 BCA कॉलेज पुणे 2022-23

Top 10 BBA कॉलेज इंदौर 2022 23 9

पुणे में सर्वश्रेष्ठ बीसीए कॉलेज सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर स्टडीज एंड रिसर्च सिम्बायोसिस इंटरनेशनल, सेंट मीरा कॉलेज फॉर गर्ल्स, और एमआईटी आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस कॉलेज हैं। नवीनतम इंडिया टुडे रैंकिंग में पुणे में 4 शीर्ष बीसीए कॉलेज हैं।यहाँ हम आपको टॉप 10 BCA कॉलेज पुणे की एक सूची फीस, योगिता के साथ नीचे दी गई है।

पुणे में शीर्ष BCA कॉलेज राष्ट्रीय, राज्य या विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित शैक्षणिक योग्यता और प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर प्रवेश के आधार पर प्रवेश करते हैं।

Table of Contents

1. सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर स्टडीज एंड रिसर्च – [SICSR], पुणे

सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर स्टडीज एंड रिसर्च (SICSR) उच्च गुणवत्ता वाले कंप्यूटर शिक्षा की पेशकश करने वाले महाराष्ट्र के पहले संस्थानों में से एक है। संस्थान सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) के एजिस के तहत कार्य करता है। यह सीएसआर जीएचआरडीसी बी-स्कूल द्वारा शीर्ष 20 बी-स्कूल एमिनेंस के बीच स्थान पर है और आउटलुक ड्रिशती सर्वेक्षण के अनुसार भारत के 56 रैंक वाले शीर्ष 100 बी-स्कूल हैं।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.95 लाख (प्रथम वर्ष की फीस)न्यूनतम 50% कुल अंक के साथ 10+2https://www.sicsr.ac.in02025675601

2. तिलक महाराष्ट्र विद्यापीथ – [टीएमवी], पुणे

विद्यापीठ को सरकार द्वारा ‘डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी’ का दर्जा दिया गया था। 1987 में भारत के शिक्षा के क्षेत्र में अपने योगदान की मान्यता में, जिसने विद्यापीठ को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्रदान की। विगत 32 वर्षों के दौरान विद्यापीठ का काफी विकास हुआ है। आज, विद्यापीठ 12 अध्ययन बोर्डों के माध्यम से विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 49,000 (प्रथम वर्ष की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2www.tmv.edu.in02024403000

Also Read: Top 10 BCA कॉलेज नागपुर 2022-23

3. भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय, प्रबंधन और उद्यमिता विकास संस्थान – [IMED], पुणे

इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट (IMED) पुणे की स्थापना 1978 में भारती विद्यापीथ द्वारा स्थापित की गई है, जो भारत के पश्चिमी भाग में एक प्रसिद्ध व्यावसायिक स्कूल है। यह भारती विद्यापीथ (विश्वविद्यालय माना जाने वाला) की 29 घटक इकाइयों में से एक है। IMED पुणे को NAAC द्वारा ‘A+’ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त है और UGC द्वारा‘ श्रेणी – I’ विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। IMED PUNE GD और PI के बाद BUMAT, BCAT और BMAT स्कोर के आधार पर BBA, BCA और MBA कार्यक्रम प्रदान करता है।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 90,000 (प्रथम वर्ष की फीस)45% + BUMAT के साथ 10 + 2https://imed.bharatividyapeeth.edu(020) 25431060

4. अलार्ड कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज – [एसीबीएस], पुणे

एक अवार्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज अलार्ड नॉलेज पार्क, हिनजेवाडी, पुणे में एलार्ड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस का पहला घटक है। इस संस्थान का उद्देश्य सभी छात्रों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है ताकि उनके आगामी प्रबंधक समाज के सफल नेता बन सकें और यह संस्थान एक राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित संस्थान बन सके।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 45,500 (प्रथम वर्ष की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2www.alardcollegeofbusinessstudies.com020 2293 4188

5. सेंट. मिरा कॉलेज फॉर गर्ल्स, पुणे

महाराष्ट्र में पुणे शहर, सेंट.मिरा कॉलेज ऑफ गर्ल्स राज्य की प्रमुख महिला कॉलेजों में से एक है। साधु वासवानी मिशन ’मीरा’ ब्रांड के तहत काम करता है और पूरी तरह से महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए देश भर में कई संस्थान चला रहा है। कॉलेज शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं की बेहतरी के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं और पर्याप्त संसाधन प्रदान कर रहा है।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1,960 (प्रथम वर्ष की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2www.stmirascollegepune.edu.in020 2612 4846

6. भारती विद्यापीथ ने विश्वविद्यालय – [BVDU], पुणे

भारतीय विद्यापीठ विश्वविद्यालय को भारत, महाराष्ट्र, भारत में स्थित एक विश्वविद्यालय माना जाता है। यह वर्ष 1964 में स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय को NIRF रैंकिंग द्वारा शीर्ष विश्वविद्यालयों में 62 वें स्थान पर रखा गया है और राष्ट्रीय मूल्यांकन और मान्यता परिषद (NAAC) द्वारा एक ‘ए’ ग्रेड के साथ और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा अनुमोदित किया गया है। इसमें 80 कॉलेजों और पारंपरिक और पेशेवर विषयों के संस्थानों सहित 180 शैक्षिक स्थान हैं।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1,960 (प्रथम वर्ष की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2https://www.bvuniversity.edu.in02024407114

7. अबेदा इनामदार सीनियर कॉलेज, पुणे

अबेदा इनामदार सीनियर कॉलेज, पुणे वर्ष 1991 में स्थापित उच्च शिक्षा का एक निजी कॉलेज है। यह सावित्रिबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (एसपीपीयू) से संबद्ध है। कॉलेज कला, वाणिज्य और विज्ञान के क्षेत्र में डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों के साथ 5 प्रमुख यूजी, 3 प्रमुख पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। पाठ्यक्रमों में प्रवेश योग्यता के आधार पर होता है।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 31,375 (प्रथम वर्ष की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2abedainamdarcollege.org.in020 2644 6970

8. MIT कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट – [MITCOM] कोथ्रुड, पुणे

एमआईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने महाराष्ट्र में तकनीकी शिक्षा के क्रांतिकारी प्रसार की शुरुआत की, जिससे ज्ञान से वंचित समाज को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की सुविधा मिली, जो तब बहुत कम सरकारी इंजीनियरिंग संस्थानों पर निर्भर था। महाराष्ट्र इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, एमआईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के प्रमुख संस्थान की स्थापना वर्ष 1983 में “महाराष्ट्र एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग एंड एजुकेशनल रिसर्च, पुणे” के लिए एमएईईआर संक्षिप्त नाम के ट्रस्ट के तहत की गई थी।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.42 लाख (प्रथम वर्ष की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2http://mitpune.ac.in/095451 78698

9. MIT वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी – [MITWPU], पुणे

MIT वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी (MITWPU), पुणे भारत में प्रमुख निजी इंजीनियरिंग और प्रबंधन संस्थानों में से एक है, जिसे कई प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रैंकिंग अधिकारियों द्वारा रैंक और मान्यता प्राप्त है। आज, एमआईटी समूह इंजीनियरिंग, चिकित्सा, फार्मेसी, समुद्री इंजीनियरिंग, बीमा, दूरस्थ शिक्षा, दूरसंचार प्रबंधन, प्रकाश व्यवस्था, डिजाइन, खाद्य और प्रौद्योगिकी, खुदरा प्रबंधन, व्यवसाय प्रशासन में परास्नातक, स्कूल ऑफ गवर्नमेंट और स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करता है।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1,65,000 (प्रथम वर्ष की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2https://mitwpu.edu.in2025703400

10. डॉ. योनि पाटिल आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स कॉलेज पिंपरी, पुणे

डॉ. डी. वाई. पाटिल आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस कॉलेज एक प्रतिष्ठित डिग्री कॉलेज है। कॉलेज स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में एक अद्वितीय शैक्षणिक माहौल, उच्च योग्य कर्मचारी, अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं हैं, और कॉलेज के परिसर में अच्छी तरह से स्टॉक किए गए पुस्तकालय ने छात्रों को शिक्षाविदों के साथ-साथ अतिरिक्त-पाठ्येतर गतिविधियों में उत्कृष्टता प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए सकारात्मक और उत्साहजनक परिणाम प्राप्त किए हैं।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 44,985 (प्रथम वर्ष की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2https://www.acs.dypvp.edu.in8956597192,020 2765 0313

Also Read: Top 10 BCA कॉलेज वासई-विरार 2022-23

FAQs – BCA कॉलेज पुणे

छात्र बीसीए क्यों चुनते हैं?

बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशन (बीसीए) कार्यक्रम भारत और विदेशों में स्नातक छात्रों के लिए अध्ययन के सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में से एक है। एक व्यापक-आधारित पाठ्यक्रम गणित, आईटी, प्रबंधन विज्ञान और सामाजिक विज्ञान सहित कई क्षेत्रों में मूलभूत कौशल विकसित करने पर केंद्रित है।

बीसीए छात्रों के लिए मूल बातें क्या हैं?

आपको इन सभी की विषय समझ की आवश्यकता है। उनमें से कुछ में अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और तार्किक तर्क शामिल हैं।

क्या बीसीए औसत छात्रों के लिए आसान है?

बीसीए औसत छात्रों के लिए आसान नहीं है, यह बहुत मेहनत है। छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने, समय सीमा के साथ अद्यतित रहने और समय पर सभी असाइनमेंट भी पूरा करने की आवश्यकता होती है।

Leave a Comment

10 Best International Law Schools in the World Best Pilot Training Institutes in the World 2023 7 Best Design Schools in the World List of the Top Most Searched Universities on Google in the World 8 Highest Paid Engineering Majors In The World
10 Best International Law Schools in the World Best Pilot Training Institutes in the World 2023 7 Best Design Schools in the World List of the Top Most Searched Universities on Google in the World 8 Highest Paid Engineering Majors In The World