Top 10 BBA कॉलेज इंदौर

Top 10 BBA कॉलेज इंदौर

बीबीए, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन जो एक वाणिज्यिक विभाग एवम इसमें शामिल सभी विशेषज्ञता और विषयों का अध्ययन है। इंदौर मध्य प्रदेश राज्य के सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़े शहरों में से एक है। एनालिसिस करते समय, हमें पता चला कि इंदौर सिटी में कुछ कॉलेज हैं, जिनमें BBA की विशेषज्ञता है। यह कॉलेज बीबीए कोर्स के छेत्र में लोकप्रिय है और छात्रों को बेहतर प्रशिक्षण भी देता है जो बेहतर व्यवसाय या इस क्षेत्र के तहत अन्य नौकरी भूमिकाओं के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यक है।

यहाँ हम आपको Top 10 BBA कॉलेज इंदौर की लिस्ट दे रहे है जो अपनी शिक्षा के लिए भोत लोकप्रिय है:

1. प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (PIMR) इंदौर

प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (PIMR), इंदौर मध्य प्रदेश के प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक है। पीआईएमआर अपने तीन परिसरों के माध्यम से अपने कार्यक्रम चलाता है: यूजी, पीजी और लॉ विभाग। कॉलेज अपने एमबीए प्रोग्राम (पूर्णकालिक और अंशकालिक दोनों) के लिए लोकप्रिय है, जिसमें 3-4 एलपीए के बीच बीएफएसआई और एफएमसीजी क्षेत्रों में भर्ती किए गए अधिकांश छात्रों के साथ प्लेसमेंट हैं। इसके अलावा, कॉलेज BBA, B.com, BJMC, LLB, LLM, आदि प्रदान करता है। सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश या तो योग्यता-आधारित या प्रवेश-आधारित है।

कोर्स फीस योग्यता वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.65 लाख (3 वर्ष की फीस) विदेशी व्यापार कार्यक्रम में BBA में नामांकन के लिए न्यूनतम 60% अंकों के साथ 10+2 की आवश्यकता होती है। https://www.pimrindore.ac.in/ 0731 401 2222

2. रेडियंट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट & साइंस

रेडिएंट इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंस (RIMS), इंदौर को 2019 में निर्माता, निदेशक और अभिनेता अरबाज खान से प्रख्यात अनुसंधान ब्रांड आईक्यू द्वारा “एमपी में मोस्ट होनहार कॉलेज” से सम्मानित किया गया और 7 वें एशिया में “लीडिंग इंस्टीट्यूट ऑफ द ईयर” (इंडोर) से सम्मानित किया गया। अभिनेत्री जूही चावला द्वारा शिक्षा शिखर सम्मेलन 2019। संस्थान रेडिएंट एजुकेशनल सोसाइटी के तत्वावधान में आता है। RIMS प्रबंधन, वाणिज्य, सामाजिक कार्य और कई और अधिक के अनुशासन में विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है।

कोर्स फीस योग्यता वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.45 लाख (3 वर्ष की फीस) न्यूनतम 45% कुल अंक के साथ 10+2 https://radiantindore.com/ 091115 01234

3. NMIMS ग्लोबल एक्सेस स्कूल फॉर कंटीन्यूइंग एजुकेशन

NMIMS ग्लोबल एक्सेस, मुंबई ने कई कामकाजी पेशेवरों को कैरियर-महत्वपूर्ण दक्षताओं से संबंधित ऑनलाइन और दूरी कार्यक्रम प्रदान करके अपने सपनों को साकार करने में मदद की है। एड-टेक कंपनी प्रबंधन क्षेत्र से संबंधित कार्यक्रम प्रदान करती है। इसके पाठ्यक्रम UGC हकदार हैं। निरंतर शिक्षा के लिए NMIMS ग्लोबल एक्सेस डेटा विज्ञान, साइबर सुरक्षा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, आदि में ऑनलाइन/दूरी कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहा है।

कोर्स फीस योग्यता वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.31 लाख (3 वर्ष की फीस) न्यूनतम 50% कुल अंक के साथ 10+2 https://online.nmims.edu/ 1800 102 5136

4. इंदौर प्रोफेशनल स्टडीज अकादमी

इंदौर प्रोफेशनल स्टडीज अकादमी (IPSA) इंदौर में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय में से एक है। IPS अकादमी को शिक्षण, सीखने, अनुसंधान, उद्यमिता और नेतृत्व में उत्कृष्टता के माध्यम से उद्योग और समाज में इसके योगदान के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। IPS अकादमी वास्तुकला, एमबीए, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, कानून, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, फार्मेसी, होटल प्रबंधन, फैशन, यात्रा और पर्यटन, पत्रकारिता और जन संचार जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

कोर्स फीस योग्यता वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.40 (3 वर्ष की फीस) न्यूनतम 50% कुल अंक के साथ 10+2 https://www.ipsacademy.org/ 92294 98055

5. एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन

एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एक परिवर्तनकारी सीखने का माहौल बनाने के लिए समर्पित है, एक डिजिटल कक्षा के साथ एक डिजिटल कक्षा और शिक्षा के लिए शिक्षा तक पहुंच, शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र के निर्माण के लिए एमिटी के दृष्टिकोण को विरासत में मिला है। एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन भारत का पहला विश्वविद्यालय है जो यूजीसी द्वारा ऑनलाइन डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणन कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए मान्यता प्राप्त है।

कोर्स फीस योग्यता वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.8 लाख (3 वर्ष की फीस) न्यूनतम 50% कुल अंक के साथ 10+2 https://amityonline.com/ 18001023434

6. सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज

सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी ऑफ़ एप्लाइड साइंसेज (SUAS INDORE) एडमिशन 2022 दोनों मेरिट और प्रवेश-आधारित दोनों हैं। विश्वविद्यालय यूजी और पीजी स्तरों पर सात स्कूलों के माध्यम से 10 पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

कोर्स फीस योग्यता वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 7.15 लाख (3 वर्ष की फीस) न्यूनतम 50% कुल अंक के साथ 10+2 https://www.suas.ac.in/ 0731 258 1300

7. सेज यूनिवर्सिटी

सेज यूनिवर्सिटी (एसयू) एक राज्य विश्वविद्यालय है जो वर्ष 2017 में मध्य प्रदेश राज्य सरकार के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा अनुमोदित किया गया है और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

कोर्स फीस योग्यता वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.50 लाख (3 वर्ष की फीस) न्यूनतम 50% कुल अंक के साथ 10+2 https://sageuniversity.in/ 1800 100 7031

8. मेडी-कैप्स यूनिवर्सिटी 

मेडी-कैप्स विश्वविद्यालय एक निजी विश्वविद्यालय है, जिसे 2015 में राज्य विधानसभा के अधिनियम के तहत स्थापित किया गया है। इसे यूजीसी द्वारा अनुमोदित किया गया है और एआईसीटीई, आरजीपीवी, डीटीई और व्यापम द्वारा मान्यता प्राप्त है। विश्वविद्यालय NIRF द्वारा 150 वें स्थान पर है।

कोर्स फीस योग्यता वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 2.30 लाख (3 वर्ष की फीस) मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2 https://www.medicaps.ac.in/ 079 6902 4444

9. इंदौर इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च

IIMR इंदौर में एमबीए की सबसे अच्छी पेशकश कर रहा है और संचार और सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट जैसे सफल प्रबंधकों की सभी आवश्यकताओं को विकसित करने के लिए प्रक्रिया और प्रथाओं का निर्माण किया है, प्रशिक्षण और एक्सपोज़र के लिए उद्योग के साथ संबंध, रचनात्मक और अभिनव अनुसंधान, आधुनिक शिक्षाशास्त्र पर आधारित शिक्षण और उत्कृष्टता संचालित संस्कृति।

कोर्स फीस योग्यता वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.59 लाख (3 वर्ष की फीस) मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2 https://iimr.indoreinstitute.com/ 082240 73000

10. डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी

डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय, इंदौर की स्थापना मध्य प्रदेश सरकार के तहत की गई थी। विश्वविद्यालय का प्रबंधन आयुष्मती शिक्षा और सामाजिक समाज द्वारा किया जाता है। डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

कोर्स फीस योग्यता वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.50 लाख (3 वर्ष की फीस) मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2 https://www.aku.ac.in/website 087188 03404

FAQs: BBA कॉलेज इंदौर

इंदौर में बीबीए के लिए कौन सा सरकारी कॉलेज सबसे अच्छा है?

इंदौर के यह कॉलेजेस सबसे अछे है
IIM Indore
सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज
NMIMS विश्वविद्यालय

क्या BBA के लिए Amity Indore अच्छा है?

एमिटी ग्लोबल बिजनेस स्कूल इंदौर शीर्ष बिजनेस स्कूलों में से एक है। Indore में शीर्ष B स्कूल BBA और MBA दोनों कार्यक्रम प्रदान करता है।

क्या BBA में स्कोप है?

सिर्फ शिक्षा से परे, करियर की बात आती है तो बीबीए की डिग्री में बहुत स्कोप है। यह उन कुछ डिग्री में से एक है जहां छात्रों को स्नातक होने के बाद प्रबंधन और प्रशासन में उच्च-भुगतान वाली नौकरियां मिल सकती हैं। देश की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, और कई नई कंपनियां आ रही हैं।

BBA का अधिकतम सैलरी क्या है?

भारत में औसत BBA (व्यवसाय प्रशासन सैलरी) INR 4.75 लाख प्रति वर्ष है। उनका सैलरी INR 1.65 लाख प्रति वर्ष से शुरू होता है और INR 10 लाख प्रति वर्ष तक जाता है।

Leave a Comment