Top 10 BBA कॉलेज कोलकाता 2022-23

kolkata

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन उन उम्मीदवारों के लिए सबसे पसंदीदा पाठ्यक्रम में से एक है, जिन्होंने कॉमर्स स्ट्रीम में अपने उच्च माध्यमिक अध्ययन को पूरा किया है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और पूर्वी भारत के लिए फाइनेंस हब, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए भारत में प्रमुख स्थलों में से एक है। यहाँ टॉप 10 BBA कॉलेज कोलकाता की एक सूची फीस, योगिता के साथ नीचे दी गई है।

बीबीए के साथ अपनी व्यावसायिक शिक्षा को किक स्टार्ट करने की योजना बनाने वाले छात्रों के लिए पर्याप्त अवसरों के साथ, कोलकाता विभिन्न बीबीए कॉलेजों का घर है जो गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करते हैं और साल -दर -साल उच्च प्लेसमेंट सुनिश्चित करते हैं।

1. NSHM नॉलेज कैंपस

NSHM नॉलेज कैंपस पूर्वी भारत में प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में से एक है और उद्योग की जरूरतों के अनुरूप पेशेवर डिग्री पाठ्यक्रमों के अग्रणी हैं। एनएसएचएम नॉलेज कैंपस दुर्गापुर और कोलकाता में परिसरों के साथ एक भारतीय कॉलेज है। यह पश्चिम बंगाल तकनीकी विश्वविद्यालय से संबद्ध है।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 3.85 लाख (3 साल की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय के साथ 10+2https://www.nshm.com/033 2403 2301

2. स्कॉटिश चर्च कॉलेज, कोलकाता

स्कॉटिश चर्च कॉलेज कलकत्ता विश्वविद्यालय, भारत द्वारा संबद्ध एक कॉलेज है। यह चयनात्मक सह-शैक्षिक स्नातक और स्नातकोत्तर अध्ययन प्रदान करता है और एशिया में क्रिश्चियन लिबरल आर्ट्स एंड साइंसेज कॉलेज चलाने वाला सबसे पुराना लगातार चल रहा है।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.72 लाख (3 साल की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय के साथ 10+2https://www.scottishchurch.ac.in/033 2350 3862

3. भावनीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज

भवनिपुर गुजराती शिक्षा सोसायटी के माध्यम से भवनिपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज की स्थापना 1966 में “शिक्षा के लिए शिक्षा के लिए शिक्षा” के साथ हुई थी। NAAC द्वारा मान्यता प्राप्त और कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्ध, BESC को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 30 (1) के तहत बनाया गया था।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 2.13 लाख (3-वर्षीय शुल्क)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय के साथ 10+2, न्यूनतम 60% अंकों के साथhttps://www.thebges.edu.in/033 4019 5506

4. THA – द हेरिटेज एकेडमी

कोलकाता के दक्षिणी फ्रिंज पर स्थित, हेरिटेज कैंपस में लगभग 20 एकड़ जमीन शामिल है। हेरिटेज अकादमी संस्थानों के विरासत समूह का एक अभिन्न अंग है। यह 2007 में कल्याण भारती ट्रस्ट द्वारा स्थापित किया गया था, गैर-एंटे कार्यक्रमों को व्यापक बनाने के लिए, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (मकाट), पश्चिम बंगाल के तहत संबद्ध।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 3.35 लाख (3 साल की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय के साथ 10+2https://tha.edu.in/033 6627 0600

5. J. D. बिरला इंस्टिट्यूट

J. D. बिरला इंस्टीट्यूट (JDBI) की स्थापना 1962 में हुई थी और उच्च शिक्षा के लिए 50 से अधिक वर्षों की सेवा पूरी की है। उत्कृष्टता के लिए इसकी निरंतर खोज और दशक के माध्यम से इसे निर्धारित और बनाए रखा गया है, 2010 में JDBI को राष्ट्रीय मूल्यांकन और मान्यता परिषद (NAAC) द्वारा “ए” की उच्चतम संभव ग्रेडिंग से सम्मानित किया गया था।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 5.76 लाख (3 साल की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय के साथ 10+2, न्यूनतम 50% अंकों के साथhttps://www.jdbikolkata.in/033 2475 5070

6. ब्रेनवेयर यूनिवर्सिटी, कोलकाता

ब्रेनवेयर यूनिवर्सिटी कोलकाता, एक 33 वर्षीय अग्रणी शिक्षा समूह का एक हिस्सा, पश्चिम बंगाल के ब्रेनवेयर, ने अनुसंधान, नवाचार और गुणवत्ता शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र-निर्माण में योगदान देने के उद्देश्य से शुरुआत की।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 2.97 लाख (3 साल की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय के साथ 10+2, न्यूनतम 50% अंकों के साथhttps://www.brainwareuniversity.ac.in/070444 47723

7. भारतीय विद्या भवन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंस, कोलकाता

भारतीय विद्या भवन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंस, कोलकाता, भारत की शुरुआत वर्ष 2000 में भारतीय विद्या भवन के तत्वावधान में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (मकाट) के तहत एक होनहार बी-स्कूल के रूप में हुई थी।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 2.70 लाख (3 साल की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय के साथ 10+2https://bimskol.org/075968 98015

8. इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट विश्वविद्यालय, कोलकाता

इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट विश्वविद्यालय (UEM), कोलकाता न्यू टाउन, कोलकाता में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है। यह इंजीनियरिंग, तकनीकी और प्रबंधन शिक्षा प्रदान करता है। इसे 2015 में IEM ट्रस्ट, अधिनियम नं। XXV और यह IEM-UEM समूह द्वारा स्थापित तीसरी इंजीनियरिंग संस्थान है।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 3.35 लाख (3 साल की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय के साथ 10+2, न्यूनतम 50% अंकों के साथhttps://www.uem.edu.in/https://www.uem.edu.in/

9. सिस्टर निवेदिता विश्वविद्यालय, कोलकाता

सिस्टर निवेदिता विश्वविद्यालय, कोलकाता को 2017 में एक दृष्टि के साथ स्थापित किया गया था और यह हर गुजरते वर्ष के साथ अधिक ऊंचाई तक पहुंच गया। इसने यह सुनिश्चित किया है कि विश्वविद्यालय की गतिशील छवि को कभी विकसित होने वाले छात्रों, संकाय सदस्यों और प्रबंधन द्वारा बरकरार रखा जाता है।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 3.61 लाख (3 साल की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय के साथ 10+2, न्यूनतम 55% अंकों के साथhttps://snuniv.ac.in/1800 258 8155

10. CIEM – कलकत्ता इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट

कलकत्ता इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट (CIEM) ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा अनुमोदित अग्रणी स्व-वित्त निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है और मौलाना अबुल कलाम आज़ाद प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MAKAUT) से संबद्ध है, पूर्व में WBUT और भी मान्यता प्राप्त है ।

कोर्स फीसयोग्यता (Eligibility)वेबसाइटकॉन्टैक्ट नंबर
₹ 2.25 लाख (3 साल की फीस)मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय के साथ 10+2https://ciem.ac.in/about-us/076050 27821

FAQs – BBA कॉलेज कोलकाता

क्या बीबीए कलकत्ता विश्वविद्यालय में उपलब्ध है?

कलकत्ता विश्वविद्यालय तीन साल के बीबीए और बीबीए (ऑनर्स) पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इन पाठ्यक्रमों को छह कॉलेजों के माध्यम से पेश किया जाता है जो कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं।

क्या जेवियर कॉलेज कोलकाता बीबीए के लिए अच्छा है?

जेवियर शीर्ष कंपनियां कॉलेज उच्च श्रेणी के पाठ्यक्रम और शिक्षा की गुणवत्ता के कारण बहुत लोकप्रिय है।

क्या BBA स्टडी हार्ड है?

नहीं, बीबीए एक कठिन पाठ्यक्रम नहीं है। इसमें बिज़नेस, मार्किट और फाइनेंस से अच्छे प्रतिशत के साथ BBA के सभी विषयों की परीक्षा को पास करने की आवश्यकता होती है।

Leave a Comment