Top 10 BBA कॉलेज मुम्बई 2022-23

Top 10 BBA कॉलेज मुम्बई

मुंबई भारत में कुछ सबसे प्रतिष्ठित और शीर्ष क्रम के प्रबंधन कॉलेजों का घर है। मुंबई के सर्वश्रेष्ठ बीबीए कॉलेजों में NMIMS मुंबई, यूनिवर्सल बिजनेस स्कूल और एमिटी ग्लोबल बिजनेस स्कूल शामिल हैं। मुंबई में लगभग 121 बीबीए कॉलेज हैं जिनमें 95 निजी और 23 सरकारी बीबीए कॉलेज शामिल हैं। मुंबई में सर्वश्रेष्ठ BBA कॉलेज BBA विभिन फ़ील्ड्स की पेशकश करते हैं, जिनमें मार्केटिंग, फाइनेंस आदि शामिल हैं, जिसमें मुंबई में कुछ BBA कॉलेज भी BBA+LLB और BBA+MBA जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

यहाँ हम आपको Top 10 BBA कॉलेज मुंबई की लिस्ट दे रहे है जो भारत के बहुत प्रेस्टीजियस कॉलेजेस में से एक है:

1. नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट

NMIMS को 17 विशेष स्कूलों, 17000 से अधिक छात्रों और 750 से अधिक पूर्णकालिक संकाय सदस्यों के मालिक विश्वविद्यालय के रूप में माना जाता है। कॉलेज कुछ यूजी, डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कार्यक्रमों के साथ एमबीए, ई-एमबीए, पीजीडीएम, पीएचडी जैसे प्रबंधन अध्ययन में पीजी और डॉक्टरेट कार्यक्रमों की एक विशाल सरणी प्रदान करता है।

कोर्स फीस योग्यता (Eligibility) वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 3.1 लाख (प्रथम वर्ष की फीस) न्यूनतम 50% कुल अंक के साथ 10+2 https://www.nmims.edu/ 022 4235 5555

2. एटलस स्किलटेक यूनिवर्सिटी

एटलस स्किलटेक विश्वविद्यालय एक निजी विश्वविद्यालय है जो 2021 में स्थापित हुआ था। विश्वविद्यालय डिजाइन, प्रबंधन, फिल्म और एनीमेशन, विज्ञान और कला में विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय के सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में 5 विशेषज्ञों के साथ 2 साल का एमबीए, 4 विशेषज्ञों के साथ 3 साल का बीबीए और 7 विशेषज्ञों के साथ बी.डीएस कोर्स शामिल हैं।

कोर्स फीस योग्यता (Eligibility) वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 4.7 लाख (प्रथम वर्ष की फीस) मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2 https://atlasuniversity.edu.in/ 084339 10206

3. यूनिवर्सल बिजनेस स्कूल

यूनिवर्सल बिजनेस स्कूल एक निजी बी-स्कूल है जो मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है और इसे वर्ष 2008 में स्थापित किया गया था। संस्थान की स्थापना अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नेताओं द्वारा की गई थी और इसे स्ट्राइव इंडिया एजुकेशन फाउंडेशन के एक भाग के रूप में स्थापित किया गया था।

कोर्स फीस योग्यता (Eligibility) वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 3.68 लाख (प्रथम वर्ष की फीस) मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2 https://universalbusinessschool.com/ 1800 229495

4. एमिटी यूनिवर्सिटी

एमिटी यूनिवर्सिटी मुंबई की स्थापना वर्ष 2014 में हुई थी। विश्वविद्यालय की स्थापना महाराष्ट्र सरकार के तहत हुई थी। कार्यवाही करना। यह परिसर विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों जैसे B.A., B.Tech, B.C.A., M.Sc., M.F.A., M.B.A., M.Tech, और बहुत कुछ प्रदान करता है।

कोर्स फीस योग्यता (Eligibility) वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 2.08 लाख (प्रथम वर्ष की फीस) न्यूनतम 50% कुल अंक के साथ 10+2 https://www.amity.edu/mumbai/ 7045780127

5. बीएसई इंस्टीट्यूट लिमिटेड

बीएसई इंस्टीट्यूट लिमिटेड (बीआईएल), मुंबई एशिया का पहला और दुनिया का सबसे तेज स्टॉक एक्सचेंज है। संस्थान को वित्तीय बाजारों में वास्तविक प्रशिक्षण और शिक्षा के लिए एक मंच बनाने के लिए एक मजबूत दृष्टि के साथ स्थापित किया गया था।

कोर्स फीस योग्यता (Eligibility) वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.46 लाख (प्रथम वर्ष की फीस) न्यूनतम 50% कुल अंक के साथ 10+2 https://www.bsebti.com/ 1800 22 9030

6. The Institution ऑफ़ क्लीनिकल रिसर्च इंडिया

क्लिनिकल रिसर्च इंडिया (ICRI) की संस्था क्लिनिकल रिसर्च एंड हेल्थकेयर में भारत का पहला संस्थान है। यह 2004 में स्थापित किया गया था। ICRI प्रमुख नैदानिक ​​अनुसंधान संस्थान है जो मुख्य रूप से विशेष नैदानिक ​​अनुसंधान कार्यक्रमों पर केंद्रित है।

कोर्स फीस योग्यता (Eligibility) वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.25 लाख (प्रथम वर्ष की फीस) मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2 https://www.icriindia.com/ 099674 94387

7. एसपी जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट

एसपी जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट सिडनी, मुंबई, सिंगापुर और दुबई में परिसरों के साथ एक ऑस्ट्रेलियाई बिजनेस स्कूल है। स्कूल व्यवसाय में स्नातक, स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट और पेशेवर प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। अपने प्रमुख ग्लोबल एमबीए कार्यक्रम के लिए, स्कूल को फोर्ब्स, नीलसन, ग्लोबल ब्रांड्स, फाइनेंशियल टाइम्स और द इकोनॉमिस्ट जैसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशनों द्वारा स्थान दिया गया है।

कोर्स फीस योग्यता (Eligibility) वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 14.16 लाख (प्रथम वर्ष की फीस) मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2 https://www.spjain.org/ 022 6188 7600

8. एमिटी ग्लोबल बिजनेस स्कूल

एमिटी ग्लोबल बिजनेस स्कूल मुंबई शीर्ष बिजनेस स्कूलों में से एक है। मुंबई में शीर्ष बी स्कूल बीबीए और एमबीए दोनों कार्यक्रम प्रदान करता है। संस्था द्वारा पेश किए गए उद्योग-उन्मुख बीबीए और एमबीए कार्यक्रम जटिल व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता और प्रवीणता को लगातार विकसित करने के लिए हैं।

कोर्स फीस योग्यता (Eligibility) वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 1.98 लाख (प्रथम वर्ष की फीस) मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2 https://mumbai.agbs.in/ 086550 76440

9. NMIMS स्कूल ऑफ ब्रांडिंग और एडवरटाइजिंग

स्कूल ऑफ ब्रांडिंग एंड एडवरटाइजिंग (SOBA), मुंबई शीर्ष रेटेड विश्वविद्यालय, NMIMS, मुंबई के तहत एक निजी संस्थान है। संस्थान व्यवसाय प्रशासन के क्षेत्र में एक स्नातक कार्यक्रम प्रदान करता है।

कोर्स फीस योग्यता (Eligibility) वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 4.20 लाख (प्रथम वर्ष की फीस) मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी धारा के साथ 10+2 https://advertising.nmims.edu/ 022 4235 2239

10. प्रवीण दलाल स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप एंड फैमिली बिजनेस मैनेजमेंट

प्रवीण दलाल स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप एंड फैमिली बिज़नेस मैनेजमेंट, मुंबई को AACSB द्वारा “द 2020 इनोवेशन दैट एस्पिरेस” से सम्मानित किया गया और एडुनवर्सल रैंकिंग द्वारा दुनिया भर में 96 वें “सर्वश्रेष्ठ उद्यमशीलता” परास्नातक किया गया। कॉलेज एमबीए उद्यमिता और पारिवारिक व्यवसाय, एकीकृत एमबीए उद्यमिता और पारिवारिक व्यवसाय और एमबीए (उद्यमिता) प्रदान करता है।

कोर्स फीस योग्यता (Eligibility) वेबसाइट कॉन्टैक्ट नंबर
₹ 8 लाख (प्रथम वर्ष की फीस) न्यूनतम 60% कुल अंक के साथ 10+2 https://familybusiness.nmims.edu/ 022 4235 5555

FAQs: Top BBA कॉलेज मुम्बई

BBA किस प्रकार की मांग में है?

BBA फाइनेंस, BBA HR, BBA मार्केटिंग जैसे BBA विशेषज्ञता को एक अच्छी BBA नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ BBA विशेषज्ञता माना जाता है।

क्या BBA कमजोर छात्रों के लिए आसान है?

आप BBA पाठ्यक्रम में गणित विषयों को आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। BBA में प्रबंधन, व्यावसायिक संगठन आदि जैसे अन्य विषय भी हैं, इसलिए, आप BBA का अध्ययन कर सकते हैं, गणित के विषय में कमजोर होने के नाते।

कितने अंक एक बीबीए पास करते हैं?

150 अंकों के विषय के लिए एक छात्र को प्रत्येक विषय में पारित करने के लिए न्यूनतम 53 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

BBA के लिए आयु सीमा क्या है?

BBA पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए, छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या स्कूल से 10+2 या समकक्ष परीक्षा को साफ करने की आवश्यकता होती है। कुछ कॉलेज क्वालीफाइंग परीक्षा में 50% अंक हासिल करने के मानदंडों पर विचार करते हैं। उम्र 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Leave a Comment