12th Arts के  बाद क्या करें हिंदी  में जानकारी in 2022

BA के बाद M.A. करें - B.A. करने के बाद पहला ऑप्शन होता है, कि वे उच्च शिक्षा यानि अपने मनपसंद विषय से M.A (मास्टर ऑफ आर्ट्स) कोर्स कर सकते हैं। M.A मास्टर डिग्री कोर्स है।

BA के बाद M.A. करें - B.A. करने के बाद पहला ऑप्शन होता है, कि वे उच्च शिक्षा यानि अपने मनपसंद विषय से M.A (मास्टर ऑफ आर्ट्स) कोर्स कर सकते हैं। M.A मास्टर डिग्री कोर्स है।

Journalism & Mass Communication - Mass communication में तीन तरह के कोर्स शामिल है जैसे की डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स. डिग्री कोर्स को करने में तीन साल का समय लगता है वही डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स 1-2 साल के अंदर हो जाता है. यह कोर्स करने के बाद आप मीडिया रिपोर्टर के तौर पर किसी टीवी चैनल में काम कर सकते है. 

Hotel Management -  hotel Management भी उन courses में से एक है जो आप 12th आर्ट्स के बाद कर सकते हैं अगर आप Hotel Management में डिग्री कोर्स करते हैं तो तीन साल का समय लग सकता है वही डिप्लोमा कोर्स करने में 1-2 साल लग सकता है  

Fashion Designing -  जो लोग फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते है वो फैशन डिजाइनिंग कर सकते है यह कोर्स भी 12th के बाद कर सकते हो इस कोर्स के अंदर आपको theoretical के साथ practical ट्रेनिंग भी दि जाती है इसमें 1-3 साल तक का समय लग सकता है। 

Graphic Design - यह कोर्स भी fashion designing, BFA की तरह creative लोगो के लिए है जिन्हें sketching और visual arts बनाने का शौक है इनमे Bachelor डिग्री कोर्स का समय 3-4 साल हो सकता है और डिप्लोमा कोर्स का समय 1-2 साल के बीच है। 

Event Management - Event management डिग्री कोर्स करने में आपको तीन साल तक का समय लग सकता है. Event management में आपको events जैसे की music concerts, dance shows, cultural shows, sports events, fashion shows आदि जैसे events manage करना सिखाया जाता है। 

Integrated Law Course - Arts stream में BA LLB सबसे बढ़िया कोर्स में से एक है अगर आप 12th के बाद इस कोर्स को करते हो तो इसमें पांच साल का समय लग सकता है और करियर स्कोप भी काफी अच्छा है. LLB करने के बाद आप advocate बन सकते हो, legal advisor बन सकते हो, law firm में काम कर सकते हो। 

Teacher Training Course - अगर आप arts के student हो और टीचिंग में अपना career बनाना चाहते हो तो यह भी मुमकिन है. आप चाहे तो 12th के बाद B.Ed course, B.P.Ed. (Bachelor of Physical Education), B.El.Ed (Bachelor of Elementary Education) या D.El.Ed (Diploma in Elementary Education) आदि जैसे कोर्स कर सकते हो। 

Let's Start your Exam Preparation with Best Books and Study Notes & More..