ऐसे करें JNVST परीक्षा की तैयारी,  जरूर क्रैक होगा एग्जाम

यह परीक्षा 100 अंक की होती है। जिसके लिए 2 घंटे का समय मिलता है जिनमे वैकल्पिक सवाल रहते हैं इस प्रवेश परीक्षा में किसी भी तरह का नेगेटिव मार्क्स नहीं होती है। इस परीक्षा में तर्कशक्ति 50 अंक, गणित 25 अंक और भाषा 25 अंक का रहता है।

जानें परीक्षा का पैटर्न -

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले, आप इसके सिलेबस का पूरी तरह से विश्लेषण कर लें। इससे आपको उस विषय को जानने में मदद मिलेगी, जिसे अध्ययन करना है।

सिलेबस का विश्लेषण करें-  

सिलेबस की जानकारी के बाद आप टाइम टेबल बनाए। इस दौरान मजबूत और कमजारे विषय के अनुसार टाइम का बटंवारा करें। इसके अनुसार उनकी तैयारी शुरू करें।

टाइम टेबल बनाएं-

इस परीक्षा की तैयारी के दौरान रटा बिल्‍कुल न मारें, इसकी जगह उसे समझने की कोशिश करें। गणित के सूत्रों का नोट बनाएं, वहीं तर्कशक्ति परीक्षण के प्रश्‍नों को समझने की कोशिश करें, तभी सफलता मिलेगी।

रटा बिल्‍कुल न मारें -

सिलेबस की पढ़ाई के दौरान अगर आपको कोई टॉपिक समझ नहीं आ रहा तो बेझिझक दूसरों की मदद लें। साथ ही अपने अनुभव का उपयोग करने के लिए जेएनवीएसटी परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले वरिष्ठों से बात करें।

टॉपिक न समझ आए तो दूसरों से मदद लें -

परीक्षा की तैयारी एक ऐसे बुक से करें, जिसमें किसी गणितीय सवालों को हल करने के चित्रों द्वारा या तर्कशक्ति के सवालों को हल करने के लिए चित्रों द्वारा बहुत ही सरल रूप में दिया गया हो।

अच्छी बुक का करें इस्तेमाल -  

जो सवाल आपको सरल लग रहा है उसे पहले हल करें, उसके बाद अंत में कठिन सवालों को बनाना शुरू करें। इससे आप कम समय में ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रश्‍न हल कर सकेंगे।

सरल प्रश्नों को पहले हल करें   -

Let's Start your JNVST Exams Preparation with Best Books, Study Material, Test Series and More..