अपना करियर चुनते समय इन 7 बातों का अवश्य ध्यान रखें

अपनी पसंद तय करें - अगर विद्यार्थी अपने फेवरेट विषय से जुड़े हुए क्षेत्र में अपना करियर बनाएँगे तो वो अपने काम को आनंद लेकर करेंगे और ज्यादा अच्छे से करेंगे।

अपनी आकांक्षाओं को जानने का प्रयास करें - अगर आप की आकांक्षा है के मै अमीर बनना चाहता हूं तो ऐसा करियर चुनें जिससे आप ज्यादा पैसा कमा कर अमीर बन सकते है। जैसे, विज्ञान, प्रौद्योगिकी (technology), फाइनेंस, चिकित्सा (medicine) आदि।

उन करियर का पता लगाएँ जिनकी मांग हो - ट्रेंडिंग करियर में से कोई एक करियर चुनना आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है। क्योंकि ट्रेंडिंग करियर का वर्तमान में बहुत मांग रहता है और भविष्य में भी रहने की संभावना रहती है।

इंटरनेट पर करियर के नए-नए विकल्प जानने का प्रयास करें-  इंटरनेट पर हमेशा नए-नए करियर विकल्प आते रहते हैं बस जरूरत है आपको उस ओर ध्यान देने की । जब आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो पाएंगे के एक ही क्षेत्र में कई सारे करियर विकल्प मौजूद है हो सकता है उसमें से कुछ आपको पसंद भी आ जाए।

करियर गाइडेंस की किताब पढ़ें - आप अगर किसी चीज के प्रति गंभीर है, उसकी विस्तार से जानकारी चाहते हैं, लेखक का अनुभव और राय जानना चाहते हैं तो फिर आप उस क्षेत्र की किताब पढ़े.

अपने शिक्षकों से सलाह लें - अगर आप के मन में कोई करियर आइडिया, करियर से जुड़ा हुआ कोई प्रश्न हैं या करियर को लेकर कोई उलझन है (confusion) है तो अपने माता-पिता से, अभिभावक से, शिक्षकों से और दोस्तों से सलाह लें।

करियर असेसमेंट टेस्ट दें - इसमें आपको साइकोमेट्रिक एनालिसिस और बिहेवियरल एनालिसिस है। आपका एटीट्यूड और एप्टीट्यूड जाना जाता है। ये आपको ये भी बताएंगे कि आपके व्यक्तित्व के हिसाब से आपके लिए कौन सा करियर उपयुक्त होगा।

Download Best Computer Science Books, Study Materials From Top Publishers..