कोचिंग के बिना  जेईई मेन्स की तैयारी कैसे करें

जेईई मेन परीक्षा पैटर्न और सिलेबस देखें - प्रभावी तैयारी का पहला चरण परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से परिचित होना है। यह आपको अनुभागों / विषयों, प्रत्येक अनुभाग में प्रश्नों की संख्या, अंक और कुल अंक, समय अवधि, अंकन योजना आदि से अवगत कराएगा।  

एक अध्ययन योजना का  पालन करें - जेईई मेन परीक्षा पैटर्न और सिलेबस से गुजरने के बाद, आपको अपनी अध्ययन योजना तैयार करनी चाहिए। यह आपको ट्रैक पर रखेगा जिससे आप समय से पहले पूरे पाठ्यक्रम को समाप्त कर सकते हैं।

अध्ययन सामग्री - इसके लिए आपको एनसीईआरटी पुस्तकों का उल्लेख करना चाहिए क्योंकि ये किताबें आपको मूल अवधारणा को क्लियर करने में मदद करेंगी। इसके अलावा, 30-40% प्रश्न NCERT पर आधारित होते हैं।

टेस्ट सीरीज का प्रयास - नियमित रूप से टेस्ट सीरीज का अभ्यास करें। यह आपकी तैयारी के स्तर का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करेगा यानी आप कमजोर और मजबूत वर्गों की पहचान कर सकते हैं और इस तरह अपनी तैयारी की रणनीति को संरेखित कर सकते हैं।

पिछले वर्ष प्रश्नपत्रों का  विश्लेषण करें - जेईई मैन्स के पिछले वर्ष के पेपर विश्लेषण आपको आगामी जेईई मेन 2022 के लिए तैयार करेंगे। इसके अलावा, आप अपनी तैयारी का विश्लेषण भी कर सकते हैं और तदनुसार अपनी अध्ययन योजना को बदल सकते हैं।

फोकस्सड और प्रेरित रहें - खुद को शांत रखने, खुश रहने और मॉक टेस्ट या टेस्ट सीरीज़ का प्रयास करके अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने पर ध्यान दें। कुछ समय के लिए ब्रेक लें और टहलें, संगीत सुनें या खुश और फलदायक ब्रेक के लिए एक अच्छी किताब पढ़ें।

Start Your JEE Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..