CTET की तैयारी कैसे करें, जानिए क्या हो सकती है बेस्ट प्लानिंग

CTET की तैयारी कैसे करें, जानिए क्या हो सकती है बेस्ट प्लानिंग

कोर्स मटेरियल जानें

इससे पहले कि आप किताबें पढ़ना शुरू करें, आपको पहले पाठ्यक्रम को समझना होगा। यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि क्या पढ़ना आवश्यक है और क्या उपेक्षित किया जा सकता है।

NCF, तथा NCERT Books को ठीक प्रकार से पढ़ें

CTET की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को NCERT की किताबें पढ़ना बहुत ही आवश्यक है इसका उल्लेख CTET के Syllabus में भी है।

ओल्ड प्रश्नपत्र सोल्व करें

सीटेट 2022 की अच्छी तैयारी के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना आपकी सीटेट 2022 की तैयारी को परखने और वास्तविक परीक्षा का अनुभव प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है।

ज़्यादा नए टॉपिक्स न पढ़े 

जब तैयारी के लिए ज़्यादा समय न रह गया हो तो ज़्यादा नए टॉपिक्स पढ़ने से बचना चाहिए बल्कि अपने जो अभी तक पढ़ा है उसके रिवीज़न पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए|

डिटेल नोट्स तैयार करें

ये नोट्स आपकी परीक्षा की तैयारी करने में आसान होंगे, क्योंकि समय की कमी के कारण आप पूरी सामग्री को दोबारा नहीं पढ़ पाएंगे।

रिवीजन जरूर करें

सप्ताहांत में सभी विषयों को लंबे समय तक याद रखने के लिए उनका रिवीजन करें। पाठ्यक्रम को पूरा करने के अलावा, आपका ध्यान लगातार जानकारी और अंतर्दृष्टि एकत्र करने, रणनीतिक रूप से तैयार करने, समीक्षा करने, अभ्यास करने और सकारात्मक होने पर भी होना चाहिए। 

अभ्यास टेस्ट सीरीज देखें

CTET 2022 की तैयारी के लिए आपको रोजाना कम से कम एक टेस्ट सीरीज ज़रूर हल करना चाहिए और हल करने के बाद उनकी एनालिसिस ज़रूर करनी चाहिए. एनालिसिस के द्वारा अपनी कमज़ोरियों को जानने की कोशिश करें और जल्द-जल्द उन्हें दूर करने की कोशिश करें|

CTET Exam 2021-22 | Pattern, and Syllabus

CTET Study Materials 2022 | Download Study Notes, Books, and Papers PDF

CTET Prepare Tips 2022: Experts Preparation Strategy For CTET