घर पर पढ़ाई कर बनना चाहते हैं IAS तो इस प्‍लान और स्ट्रेटजी को कर सकते हैं फॉलो

अपनी तैयारी को शुरू करने से पहले कुछ बेसिक जानकारी जानना जरूरी है। जैसे सिविल सर्विसेज एग्जाम क्या होता है, इसके लिए योग्यता क्या है और कैसा सिलेबस होता है। 

एग्जाम की बेसिक्स को जानें

आपको उन किताबों का अध्ययन करना चाहिए जो टॉप क्‍लास हों। आपको इन किताबों को दो बार पढ़ना चाहिए।

सही किताबों का चुनाव करें

पेपर 1 में करंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस से कम से कम 30-40 सवाल आते हैं। इन चीजों को कवर करने के लिए आपको रोजाना अच्छे समाचार पत्र और मैगजीन का अध्ययन करना चाहिए।

डेली न्यूजपेपर और मैगजीन जरूर पढ़ें

सिलेबस को कवर करने के बाद, मॉक टेस्ट को प्रैक्टिस किया जाना चाहिए.  अच्छे प्रदर्शन से उत्साह नहीं आना चाहिए और खराब प्रदर्शन से निराशा नहीं होनी चाहिए. बस अपने आप को लगातार बेहतर बनाने की दौड़ में दौड़ें.

 मॉक टेस्ट की मदद लें

प्रीलिम्स का सिलेबस काफी बड़ा और बिखरा हुआ है. कवरेज से अधिक, संपूर्ण सिलेबस को रिवाइज करना महत्वपूर्ण है. इसलिए, रिवीजन उचित और समयबद्ध दोनों होना चाहिए.

प्रॉपर रिवीजन करें

अगर आप इस परीक्षा की बेहतर तैयारी करना चाहते हैं, तो पुराने प्रश्न पत्रों को लगातार सॉल्व करें। इससे आपको पेपर के सही पैटर्न की जानकारी मिल जाएगी। 

पुराने पेपर जरूर सॉल्व करें 

इस परीक्षा में करेंट अफेयर्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए आपको सलाह दी जाती है कि आप रोजाना अखबार पढ़ें. साथ ही साप्ताहिक और मासिक करेंट अफेयर्स ऑनलाइन या किसी किताब की मदद से पढ़ें.

करेंट अफेयर्स पर जरूर करें फोकस

Gear Up for IAS  Exam with Toppers Recommended Books