ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं सीए, यहां जानें पूरी डीटेल

चार्टर्ड अकाउंटेंट के कोर्स  कैसे करें

चार्टर्ड अकाउंटेंट ऐसा कोर्स है जिसे आप अपने 12th के बाद या फिर ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं. ग्रेजुएशन के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स करने में लगभग साढे़ 4 वर्ष का समय लगता है. 

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की प्रक्रिया

12वीं के बाद में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए परीक्षा तीन चरणों में होती है जो फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल एग्जाम देना पड़ेगा. वहीं आप ग्रेजुएशन के बाद इंटरमीडिएट और फाइनल एग्जाम देना पड़ेगा. 

जानें कोर्स डिटेल्स

फाउंडेशन कोर्स के अंतर्गत आपको चार पेपर देने होते हैं  उसके बाद आप को इंटरमीडिएट कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है. इंटरमीडिएट निकलने के लिए फाइनल एग्जाम देना होगा. इसके लिए आपको शुरुआत में 3 साल की ट्रेनिंग दी जाती है और फिर इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद ही आपको 6 महीने के अंदर फाइनल परीक्षा देना होता है

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स की फीस

फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन फीस लगभग ₹9800 होती है. इसके बाद इंटरमीडिएट के लिए रजिस्ट्रेशन फीस लगभग ₹27,200 होती है. अंत में जब आप सीए फाइनल परीक्षा देना चाहते हैं, तो आपको कम से कम ₹32,200 की रजिस्ट्रेशन फीस देनी होती है.

इन क्षेत्र में पा सकते हैं नौकरी

CA कोर्स करने के बाद आप बैंकिंग क्षेत्र वित्तीय संस्थानों, बीमा क्षेत्र, कंसलटेंसी क्षेत्र चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्म, निवेश बैंकिंग, सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में या बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट कंपनियों में अप्लाई कर सकते हैं 

सैलरी डिटेल्स

अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बन जाते हैं, तो आसानी के साथ ₹5,00000 से ₹8,00000 सालाना पैकेज प्राप्त कर सकते हैं. जैसे-जैसे आप का अनुभव प्राप्त करते हुए आप अपने दिशा में आगे बढ़ते हैं और लोगों को आपका काम पसंद आने लगता है, ऐसी स्थिति में आपकी 20,00000 से 30,00000 रुपए सालाना इनकम हो सकती है.

Gear up Your CA 2022 Exam Preparation With Shuchita Solved Scanners