जानें किन 8 सरकारी जॉब में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

ये इंडिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा महत्व वाली नौकरी है, इसमें आईएएस, आईपीएस और आईएफएस शामिल होते हैं। इनकी मासिक सैलरी 56000 से लेकर 2.25 लाख रूपये तक होती है।

1. इंडियन सिविल सर्विसेज

डिफेंस सर्विसेज में आर्मी, नेवी और एयरफोर्स तीनों शामिल हैं। इस जॉब के लिए अलग-अलग एग्जाम जैसे- एनडीए, सीडीएस आदि कराए जाते हैं। इन ऑफिसर्स को सैलरी 50 हजार से लेकर 2.50 लाख तक हो सकती है।

2. डिफेंस सर्विसेज

इसमें गवर्नमेंट की बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे- पीएचईएल, आईओसी और ओ एन जी सी आदि में जॉब पाने के लिए आपको गेट का एग्जाम क्लियर करना पड़ता है। इस तरह की जॉब को हासिल करने के बाद आप महीने का 50 हजार से डेढ़ लाख रूपये तक कमा सकते हैं।

3. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग

गवर्नमेंट कॉलेज में प्रोफेसर की जॉब बेस्ट मानी जाती है एक प्रोफेसर की सैलरी अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती हैं अगर आप एनआईटी या आइआइटी कॉलेज के प्रोफेसर हैं तो आपकी सैलरी ज्यादा होंगी इन कॉलेज में पढ़ाने पर आपकी सैलरी 70 हजार से 1.60 हजार रूपये तक हो सकती है।

4. यूनिवर्सिटी प्रोफेसर

यह जॉब बहुत सम्मानित होती है। इस सेक्टर में आसानी से प्रमोशन मिल जाता है। पीओ क्लियर करने के बाद यहां आप 30 हजार से 1.50 लाख रुपये प्रतिमाह की सैलरी पा सकते हैं। 

5. बैंकिंग जॉब्स

अगर आप डीआरडीओ, इसरो जैसे सरकारी संस्थान के अंदर नौकरी पाने में सफल हो गए तो यहां पर आपको रिसर्च के साथ ही मनचाही सैलरी मिलती है। इसमें बेसिक सैलरी 40 हजार से 1 लाख तक या उससे भी ज्यादा हो सकती है।

6. वैज्ञानिक

इस जॉब को बहुत ही सम्मानजनक माना जाता है और इसमें आपको अच्छी सैलरी भी दी जाती है। इस तरह की जॉब में पोस्टिंग हमेशा विदेशों में होती है इस जॉब में आपको 1 लाख 50 हजार से 2 लाख तक रुपये तक सैलरी मिल जाती हैं और आपकी पोस्टिंग जिस देश में होती है।

7. मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स

आज के समय में गांव के अंदर अपनी पोस्टिंग करवाने वाले डॉक्टर्स को सरकार 25 से 50% तक ज्यादा सैलरी देती है। एक गवर्नमेंट सर्जेंट डॉक्टर को इंडिया में लगभग 1 लाख से 2 लाख रूपये तक मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती है।

8. सरकारी डॉक्टर

Best Government Exam Preparation books, Study Materials, Notes & More..