जेईई की तैयारी करने के लिए जरूर अपनाएं ये स्‍मार्ट टिप्‍स, मिलेगी सफलता

Scribbled Underline

मॉक टेस्ट -  जेईई एडवांस्‍ड परीक्षा की तैयारी में मॉक टेस्ट देना बहुत जरूरी है, यह आपको पेपर के पैटर्न से परिचित कराने के साथ-साथ आपके मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की जांच करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

समय प्रबंधन -  किसी भी परीक्षा की तैयारी में अगर आपका समय प्रबंधन खराब है तो आप सक्‍सेज नहीं हो सकते। विशेषज्ञों के अनुसार, जेईई एडवांस क्रैक करने के लिए एक दिन में 5-6 घंटे का गंभीर अध्ययन जरूरी है।

गति और सटीकता जरूरी -  परीक्षा में सभी सवालों के जवाब देने के लिए छात्रों को सीमित समय मिलता है। इसके लिए आपको एक निरंतर गति बनाए रखनी होगी लेकिन सटीकता को न भूलें इससे आपको अधिक अंक हासिल करने में मदद मिलेगी।

कुछ नया शुरू न करें -  जिन विषयों को अभी तक आपने पढ़ा है उन्हें ही पढ़ें, नया टॉपिक शुरू करने से आपकी उलझनें बढ़ जाएंगी। जिन विषयों के टॉपिक आपने अच्छी तरह समझे हैं, उनको रिवाइज करने से कॉन्सेप्ट पूरी तरह से क्लीयर रहेगा।

NCERT की किताबें पढ़ें -  यह बात आप भी जानते हैं कि JEE मेन्स में सिलेबस NCERT की किताबों से आया था। ऐसे में JEE Advanced में भी NCERT की किताबों से पढ़ना फायदेमंद रहेगा। स्टडी नोट्स को इन किताबों की मदद से ही बनाएं और पढ़ें।

परीक्षा का पैटर्न -  किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उसके परीक्षा पैटर्न को जानना जरुरी होता है इसके लिए JEE Exams पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अवलोकन करें।

Let's Start your JEE Exams Preparation with Best Books, Study Material, Test Series and More..

Scribbled Underline