कम समय में कैसे करें UPSC प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी, अच्छे स्कोर के लिए ये हैं असरदार टिप्स

बेसिक कंसेप्‍ट को रिवाइज करें - सभी विषय के बेसिक कॉन्‍सेप्‍ट में महारत हासिल करने के लिए पर्याप्त समय दें, इससे आपकी तैयारी के अंतिम चरण में काम आसान हो जाएगा। सभी प्रमुख अवधारणाओं को कवर करने का प्रयास करें और सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट करें।

जनरल स्‍टडी पर अधिक ध्यान केंद्रित करें - लगभग सभी को पता होगा कि जनरल स्‍टडी का पेपर मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने में मुख्‍य भूमिका निभाता है। इस कारण तैयारी के अंतिम दिन जनरल स्‍टडी के पेपर पर ज्‍यादा ध्‍यान देना चाहिए।

तैयारी का विकल्प - सामान्य अध्ययन के पेपर में छह से अधिक महत्वपूर्ण विषय होते हैं आप प्रत्येक विषय के लिए विशेष रूप से समय निर्धारित करें और सभी को पूरा समय दें। हो सके तो अंतिम दिनों में हर विषय को एक दिन दें।

नए कंसेप्‍ट न पढ़े - अंतिम 10 दिन की तैयारी अवधारणाओं में महारत हासिल करने के लिए होनी चाहिए, इसलिए इन दिनों में कभी भी नई कंसेप्‍ट को न पढ़े। इन दिनों सिर्फ आप उन्‍ही टॉपिक्‍स का रिवीजन करें, जो पहले आप पढ़ चुके हैं।

एक टाइमलाइन बनायें - रिवीजन करते समय, जहां भी आवश्यक हो, घटनाओं की एक टाइमलाइन बनाने का प्रयास करें। एक टाइमलाइन बनाने से आपको तैयारी के अंतिम दिन के दौरान अवधारणाओं को संशोधित करने में मदद मिलेगी।

करेंट अफेयर्स के लिए पूरा दिन दें-सिविल सेवा में करेंट अफेयर्स अनुभाग के महत्व का उल्लेख करने की कोई आवश्यकता नहीं है। करेंट अफेयर्स को कवर करने के लिए कम से कम एक पूरा दिन समर्पित करें।

मॉक टेस्ट लें - अंतिम दिनों में ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्‍ट दें। इससे आपको पता चलेगा कि आप इस परीक्षा के लाखों की भीड़ में अपनी जगह बना पाएंगे कि नहीं। तैयारी के अंतिम 10 दिनों के दौरान कम से कम 3 बार मॉक टेस्ट देने का प्रयास करें।

Gear Up for Competitive Exams with Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..