एसएससी सीजीएल के एग्जाम के लिए जरूरी हैं  ये टिप्स, ऐसे करें पूरे सिलेबस की तैयारी

सिलेबस की तैयारी करें - परीक्षा की तैयारी के समय ध्‍यान दें कि सिलेबस में पहेलियाँ, आकृति-आधारित प्रश्न, कोडिंग-डिकोडिंग, श्रृंखला जैसे विषय पर विशेष रूप से ध्‍यान दें, क्‍योंकि ये स्कोरिंग होते हैं।

प्रभावी प्रैक्टिस कंटेंट तैयार करें - आप अपनी ताकत और कमजोरियों के आधार पर अपनी खुद की अध्ययन योजना तैयार करें। एसएससी सीजीएल के लिए सही विश्लेषण का उपयोग यह जानने के लिए किया जा सकता है कि उनकी तैयारी कैसे शुरू की जाए। 

ग्रुप डिस्‍कशन में भाग लें - आप ऑनलाइन अध्ययन मंचों में भाग लें। उन मंचों में भाग लें जो इनपुट और शॉर्टकट प्रदान करने के अलावा आपकी सैद्धांतिक शंकाओं को दूर कर सकते हैं। 

ऑनलाइन क्‍लास में  दाखिला लें - कई शिक्षा वेबसाइटें विशेष रूप से एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए मुफ्त ऑनलाइन क्‍लास देती हैं, इनमें दाखिला लेकर अपनी तैयारी करें। साथ ही उनके द्वारा प्रकाशित अध्ययन सामग्री को मुफ्त में डाउनलोड करें और प्रतिदिन करेंट अफेयर्स पढ़े। 

पेपर सॉल्‍व करें - इस परीक्षा को को क्रैक करने के लिए बहुत मेहनत की आवश्यकता होती है इसलिए प्रतिदिन 6 से 8 घंटे बिना किसी व्यवधान के अध्ययन करने के लिए तैयार रहें। इस तैयारी में आपकी मदद करेगा सॉल्‍व पेपर, प्रतिदिन इन पेपरों को हल कर अपनी क्षमता को पहचानें। 

मॉक टेस्‍ट लें - चूंकि एसएससी सीजीएल परीक्षा अब ऑनलाइन आयोजित की जाती है, इसलिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा से परिचित होना चाहिए। इसके लिए आपको मॉक टेस्‍ट देकर परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। 

तनाव से दूर रहें -  परीक्षा के दिन चिंता आपको अस्थिर कर सकती है। इसलिए आपको तनाव को मैनेज करना होगा। अपने अध्ययन की योजना इस तरह बनाएं कि आप परीक्षा से कम से कम 3 महीने पहले पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लें। परीक्षा से पहले के उन तीन महीनों में, बार-बार रिवीजन और अभ्यास करने का प्रयास करें। 

Gear up for SSC Exam Preparation with Top Recommended books, study materials, test series & more..