ट्रेंडिंग कैरियर्स भारत में- भविष्य में भी रहेगी इसकी मांग

ऐप डेवलपर -  आज के समय में हर कोई स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं। स्मार्टफोन में Apps की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। आने वाले दिनों में आफ डेवलपिंग की मांग और ज्यादा बढ़ेगी, क्योंकि टेक्नोलॉजी तेजी से बदल रही है। आप App developing कोर्स कर सकते हैं 

वेलनेस एक्सपर्ट - बहुत से करियर एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले 10 15 सालों में फिटनेस ट्रेनर, ट्यूशन टीचर, लाइफ कोच, मोटिवेशनल स्पीकर और पर्सनल ब्रांडिंग एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ेगी। अब किसी भी फील्ड में एक्सपर्ट सलाहकार बनकर अपनी लाइफ बना सकते हैं। 

सॉफ्टवेयर डेवलपर - सॉफ्टवेयर बनाने के लिए इंजीनियरों की मांग बढ़ती जा रही है और भविष्य में इसकी डिमांड और भी बढ़ेगी। आप जितना बढ़िया सब पर बनाओगे आप उतने ही ज्यादा फेमस और तरक्की पाओगे।

डाटा एनालिस्ट - जैसे-जैसे तकनीकी बढ़ेगी, वैसे-वैसे डाटा बदलेगा और बढ़ेगा। ऐसे में डेटा विश्लेषण करने वाले लोगों की जरूरत और बढ़ेगी जो डाटा रख-रखाव करते हैं। आप डाटा एनालिस्ट का काम कर सकते हैं। भविष्य में डेटा विश्लेषण करने वालों की डिमांड बढ़ती जाएगी। इस फील्ड में आपका भविष्य संवर सकता है। 

3 डी डिजाइनर - आने वाला जमाना वर्चुअल रियलिटी का है, अभिषेक फिल्में 3D में बनने लगी, यहां तक कि टेलीविजन थ्रीडी हो गए हैं। अब जितना अच्छा 3D डिजाइन कर पाओगे आपका भविष्य उतना ही उज्जवल होगा। 

स्मार्ट होम इंजीनियर - स्मार्ट होम इंजिनियर्स भी एक बहुत अच्छा कैरियर विकल्प है। सिर्फ हम ही नहीं हमारे घर भी अभी स्मार्ट होने लगे हैं, आने वाले समय में घर और भी स्मार्ट होंगे। भारत में भी वह समय दूर नहीं है जब घर स्मार्ट तकनीकी पर चलेंगे। तब स्मार्ट होम इंजीनियरों की बहुत डिमांड होगी। 

प्राइमरी टीचर - भविष्य में टेक्नोलॉजी की मदद से पढ़ाई होगी। स्टूडेंट तकनीकी साधनों द्वारा स्टडी करेंगे लेकिन फिर भी छोटे बच्चों के लिए प्राइमरी टीचर्स की जरूरत होगी। यह एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है। 

कॉन्ट्रक्शन एक्सपर्ट - जनसंख्या वृद्धि के साथ-साथ घर मकान निर्माण के तौर तरीके भी बदलेंगे। आप कॉन्ट्रक्शन एक्सपर्ट बनने का कोर्स कर सकते हैं। क्योंकि भविष्य में जितनी ज्यादा जनसंख्या पड़ेगी वहीं ज्यादा इस काम की डिमांड बढ़ेगी। 

सेल्स मैनेजर - समय के साथ साथ अपने प्रोडक्ट को सेल करने की डिमांड बढ़ती जा रही है। अगर आपको लगता है कि आप किसी भी चीज को भेजे में एक्सपर्ट हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर कैरियर विकल्प है। मार्केटिंग सेल्स मैनेजर्स की मांग कभी नहीं घटेगी, बढ़ती ही जाएगी। 

नर्स और डॉक्टर - भविष्य में डॉक्टरों की मांग भले ही कम हो जाए लेकिन नर्स की मांग हमेशा बढ़ती रहेगी। अभी भी इसकी कमी है और आने वाले समय में इसकी कमी बढ़ती ही जाएगी। 

Download Best Computer Science Books, Study Materials From Top Publishers..