यूपीएससी की तैयारी के लिए    अपनाएं ये आसान टिप्स, मिलेगा फायदा 

तैयारी में ढील नहीं -  बेहतर होगा कि आप अपनी तैयारी में किसी भी तरह की कोई ढील न दें, पूरी मेहनत से अपने पाठ्यक्रम की तैयारी करें, जिससे आप दूसरों से बेहतर कर सकें। 

दो भाग में बांट कर  करें तैयारी - आपके सामने जो वक्त है, उसे आप दो भागों में बांट सकते हैं, इसके पहले भाग का संबंध मुख्‍य परीक्षा की तैयारी से है, प्रारंभिक परीक्षा के बाद आपको मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिये लगभग तीन माह का समय मिलेगा, आप उस समय को रिवीजन के लिए सुक्षित रखें। 

मॉक टेस्ट की तैयारी करें - तैयारी के समय समय-समय पर मॉक टेस्ट लगाते रहें ताकि परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों के बारे में आइडिया हो पाए। 

ऑप्शसनल पेपर में अच्छा स्कोर - आप खासकर अपने विषय के उन हिस्सों पर फोकस कर सकते हैं, जिन्हें आपने या तो पूरी तरह छोड़ दिया है या फिर उन्हें थोड़ी उदासीनता के साथ पढ़ा है। इससे आपका यह विषय अधिक बेहतर हो सकेगा। 

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र  हल करें - अपनी परीक्षा तैयारी को सही दिशा में करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नों को हल करते रहिए। इससे जहां आपकी स्पीड बढ़ेगी, वहीं आपको एनडीए परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के कठिनाई स्तर के बारे में भी पता भी चलेगा। 

निबंध लेखन की प्रैक्टिस - निबंध लेखन की प्रैक्टिस करना समय का एक बेहतर सदुपयोग हो सकता है। इससे आपकी निबंध लिखने की अच्‍छी प्रैक्टिस हो जायेगी। इसका आपको आगे चलकर लाभ मिलेगा। 

स्मार्ट वर्क की जरूरत - यदि हम इस परीक्षा की प्रकृति को देखें तो इसमें सफल होने के लिए एक विशेष अथवा स्मार्ट वर्क की आवश्यकता है। यही स्मार्ट वर्क या रणनीतिबद्ध तैयारी आपकी सफलता का मूलमंत्र साबित हो सकती है। 

Let's Start the UPSC Exam Preparation with Best Books, Study Material and More..